आंत के कैंसर का खतरा दूर करने में प्रभावशाली है यह आयुर्वेदिक तेल

आंत के कैंसर का खतरा दूर करने में प्रभावशाली है यह आयुर्वेदिक तेल

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों को जोडों में दर्द होने लगता है, जिससे उन्हें चलने-फिरने में प्राब्लम होने लगती है। वहीं इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर कई दवाइयां देते है तो कई लोग तेल लगाने को कहते है। वैसे जोड़ो के लिए तो कई प्रकार के तेल उपयोगी हैं, लेकिन आज हम बात करेंगें जैतून तेल के विषय में, जो जोड़ो के लिए उपयोगी तो होता ही है, साथ ही इससे कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। उसके साथ-साथ कई और भी कामों के लिए कारगार होता है। तो आज हम आपको उसके उपयोग के बारे में बताएंगे और उससे क्या-क्या फायदा होता है उसे भी हम आपको बताएंगें?

पढ़ें- मुहांसों से परेशान हैं? यहां पाएं इसकी पूरी जानकारी

  • लंबे समय तक जैतून के तेल को आहार में शामिल करने पर यह शरीर में मौजूद वसा को खुद ब खुद कम करने लगता है। इससे आपका मोटापा कम होता है, वह भी हेल्दी तरीके से।
  • इसमें संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में कॉलेस्टेरोल की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हृदयाघात का खतरा काफी कम हो जाता है।
  • जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है। इसमें विटामिन ए, डी, , के और बी-कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है। इससे कैंसर से लड़ने में आसानी होती है साथ ही यह मानसिक विकार दूर कर आपको जवां बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • वैसे तो जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरों को कम करती है। मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है। शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में इसकी खास भूमिका है। इसलिए आहार में भी इस तेल का प्रयोग किया जाता है।
  • जैतून के तेल में कैल्शि‍यम की काफी मात्रा पाई जाती है, इसलिए भोजन में इसका उपयोग या अन्य तरीकों से इसे आहार में लेने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।
  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए एक शोध के अनुसार जैतून का तेल आंत में होने वाले कैंसर से बचाव करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
  • जैतून के तेल में संतृप्त वसा लगभग ना के बराबर होता है जिससे यह आपके शुगर लेवल को नियंत्रि‍त करता है। साथ ही इसे खाने से बॉर्डर लाइन डायबीटिज होने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों से सर्दियों में भी त्वचा को रखें चमकदार और कोमल

कैंसर से लड़ने में मददगार है आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति, जानें कैसे होता है इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।